Daily Current Affairs & General Awareness – 26-06-2017

 

  • प्रतिभाशाली अंकुश दहिया (60 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीता जबकि अनुभवी एल देवेन्द्रो सिंह (52 किग्रा) ने मंगोलिया में उलानबाटार कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट के अंतिम दिन रजत पदक जीता।
  • भूमिका शर्मा, बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप में एक और भारतीय मिस वर्ल्ड बनी। देहरादून की लड़की ने तीन श्रेणियों में अधिकतम अंक अर्जित किये है। व्यक्तिगत प्रदर्शन, बॉडी प्रदर्शन में उन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब और स्वर्ण पदक जीता।
  • हरियाणा की मानुषी चिल्लर ने 54 वां फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 का खिताब जीता, जबकि पहले रन अप जम्मू कश्मीर की साना दुआ रही और दूसरा रन अप बिहार की प्रियंका कुमारी रही।

  • HDFC लिमिटेड ने अपने CFO सुनील ककर को कंपनी के प्रबंधक निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत करने की घोषणा की है। जोकि 16 जुलाई से तीन साल के लिए लागू होगा। श्री ककर को अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। दोनों नियुक्तियां वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों के मंजूरी के अधीन हैं।
  • भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में केनेथ आई जस्टर को नियुक्त किया गया है। जस्टर जॉर्ज बुश प्रशासन के दौरान वाणिज्य विभाग में शीर्ष अधिकारी के पद पर कार्यरत थे। इन्होनें अमेरिकी वाणिज्य सचिव के रूप में संवेदनशील दोहरे उपयोग के सामान और प्रौधोगिकी में व्यापार को बढ़ावा देने हेतु उच्च प्रौधोगिकी सहयोग समूह का गठन किया था। वर्तमान में जस्टर अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों पर अमेरिकी राष्ट्रपति के उप सहायक तथा अमेरिका में राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक पद पर कार्यरत है।
  • इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के न्यायाधीश के रूप में भारत के के दलवीर भंडारी को नियुक्त किया गया है। वर्तमान में भंडारी भारत के उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के पद पर कार्यरत है। भंडारी का पाकिस्तान में कैद कुलभूषण मामले में उनका फैसला बहुत चर्चित रहा था।

  • भारत और अफगानिस्तान के बीच हवाई माल ढुलाई गलियारा शुरू किया गया है। इससे अफ़ग़ानिस्तान के साथ द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। क्योकिं पाकिस्तान भारत माल को सडक मार्ग से अफ़ग़ानिस्तान ले जाने की अनुमति नही देता है। इस सेवा के तहत भारतीय उत्पादों को अफ़ग़ानिस्तान पंहुचाया जाएगा और वहां के उत्पादों को भारत लाया जायेगा।

 

Add a Comment

Your email address will not be published.

Close