Daily Current Affairs & General Awareness – 19-06-2017

 

  • मुंबई में ताजमहल पैलेस ने ट्रेडमार्क प्राप्त कर लिया है। 114 वर्षीय यह इमारत इस तरह का पंजीकरण प्राप्त करने वाली देश में पहली इमारत है। होटल, जो मुंबई की क्षितिज की परिभाषा वाली संरचना है, दुनिया में ट्रेडमार्क वाली संपत्तियों के कुलीन और छोटे क्लब में शामिल हो गई है जिसमें न्यूयॉर्क में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, पेरिस में एफिल टॉवर और सिडनी ओपेरा हाउस शामिल हैं। आमतौर पर लोगो, ब्रांड नाम, रंगों, अंकों और ध्वनियों के संयोजन को ट्रेडमार्क मिलता हैं लेकिन 1999 में ट्रेडमार्क अधिनियम लागू होने के बाद से वास्तुशिल्प डिजाइन के पंजीकरण का प्रयास कभी नहीं किया गया।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नई दिल्ली में एक समारोह में युवा विदेशी भारतीयों के लिए नॉ इंडिया कार्यक्रम KIP का उद्घाटन किया। श्रीमती स्वराज ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में जीवन के विभिन्न पहलुओं व देश द्वारा आर्थिक और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति पर जागरूकता को बढ़ावा देना है। नॉ इंडिया कार्यक्रम तीन सप्ताह का उन्मुखीकरण कार्यक्रम है। यह छात्रों और भारतीय मूल के युवा पेशेवरों के लिए भारत का दौरा करने, उनके विचारों, अपेक्षाओं और अनुभवों को साझा करने और समकालीन भारत के साथ निकट संबंधों का विकास करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने सुरक्षा बलों में लोगों का खोया विश्वास हासिल करने के लिए कश्मीरी लोगों को संकट में मदद करने के लिए ‘मददगार’ नामक एक Toll Free Helpline लॉन्च की है। ‘मददगार’ पूरे देश में स्थित कश्मीर के नागरिकों की सेवा के लिए एक कदम है। संकट में सहायता प्रदान करने के अलावा, हेल्पलाइन सीआरपीएफ के अर्धसैनिक बलों और खेल गतिविधियों में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए कैरियर परामर्श भी देगी।

  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन (ILC) का 106 वां सत्र 5 से 16 जून, 2017 को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया। श्रम और रोजगार राज्य मंत्री श्री बंदरु दत्तात्रेय के नेतृत्व में एक भारतीय त्रिपक्षीय प्रतिनिधिमंडल ने ILC में भाग लिया। देश से बाल श्रम के उन्मूलन की ओर एक ऐतिहासिक कदम में, भारत ने बाल मजदूरी के उन्मूलन के लिए अपनी प्रतिबद्धता और पहल का प्रतीक करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन कंवेंशन संख्या 138 और कन्वेंशन नं 182 की पुष्टि की है।
  • कैटी पेरी पहली व्यक्ति बन गई है जिनके ट्विटर पर 10 करोड फॉलोवर्स हैं, जिससे वह इस पर सबसे अधिक फॉलोवर्स वाली व्यक्ति बन गई हैं। पेरी ने 2009 में ट्विटर जॉइन किया, तथा एक सेलिब्रिटी के रूप में इससे जुडने वाले शुरुआती सेलेब्रिटी में से एक थी।
  • दुनिया भर के 2,500 से अधिक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) विशेषज्ञों और अधिवक्ताओं ने सूचना सोसायटी फोरम 2017 (WSIS Form 2017) पर विश्व सम्मेलन में भाग लिया, जहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (SDG) की उपलब्धि के बारे में ज्ञान और अनुभवों का आदान-प्रदान किया। WSIS फोरम 2017 जेनेवा में 12-16 जून को आयोजित किया गया था, और ITU, यूनेस्को, अंकटाड और UNDP द्वारा संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के साथ मिलकर आयोजित किया गया। इस साल के फोरम में अध्यक्ष रवांडा सरकार के युवा और ICT मंत्री जीन फिलबर्ट एनसेंगिमाना हैं।
  • भारत आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख निकाय के लिये फिर से चुनाव जीतकर लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुआ है। 183 वोटों के साथ संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के लिए भारत चुने गए 18 देशों में से एक है। जापान ने भारत के बाद एशिया प्रशांत श्रेणी में दूसरे सबसे ज्यादा वोट हासिल किये। भारत फिर से चुनाव की उमीद कर रहा था क्योंकि इसका वर्तमान कार्यकाल इस साल समाप्त हो गया है। ECOSOC के 54 सदस्य हैं।
  • 15 जून को 2017 आसियान डेंगू दिवस मनाया गया। दुनिया में डेंगू सबसे तेजी से बढ़ रही संक्रामक बीमारियों में से एक है, और एशिया प्रशांत क्षेत्र में इसके 75% वैश्विक मामले आते है। 2017 आसियान डेंगू दिवस की थीम “डेंगू के खिलाफ संयुक्त लड़ाई” है।

  • चीन समर्थित बहुपक्षीय विकास बैंक एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (AIIB) के बोर्ड ने अर्जेंटीना, मेडागास्कर और टोंगा के सदस्य बनने के आवेदनों को मंजूरी दे दी है। तीन संभावित सदस्य आधिकारिक रूप से अब आवश्यक घरेलू प्रक्रियाएं पूरी करेंगे और बैंक के पास पूंजी की पहली किस्त जमा करेंगे।
  • कारों के लिए छूट प्रदान करने के संबंध में प्रतिस्पर्धा आयोग ने हुंडई मोटर इंडिया पर अनुचित व्यापार पद्धतियों के लिए 87 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा, कंपनी को ऐसी प्रतिस्पर्धात्मक प्रथाओं को रोकने और उन्मूलन करने का निर्देश दिया गया है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उच्च गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (NPA) को देखते हुए, राज्य की बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर “शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई” (PCA) शुरू की है। इससे पहले, RBI ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, IDBI बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक और देना बैंक पर पीसीए शुरू किया था। यह कार्य 13 अप्रैल, 2017 के बाद, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा PCA दिशानिर्देशों में संशोधन के अनुसार हुआ है।
  • लैंको इन्फ्राटेक ने कहा कि रिजर्व बैंक ने प्रमुख ऋणदाता IDBI बैंक को दिवाला और दिवालियापन संहिता (IBC) के तहत कंपनी के लिए दिवालिइयापन की कार्यवाही शुरू करने का निर्देश दिया है। कंपनी दिवाला और दिवालियापन संहिता, 2016 के तहत कार्यवाही के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा पहचानी गई 12 कंपनियों में से है जिनके पास कुल NPA का एक चौथाई, 1,50,000 करोड़ रुपये से अधिक का एक संयुक्त ऋण है। बैंकिंग प्रणाली का कुल NPA रु 8 लाख करोड़ से अधिक है, जिसमें से रु 6 लाख करोड़ रुपये सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का हैं।
  • State Bank Of India (SBI) ने 2014 में ग्रुप लक्टैलिस द्वारा अधिग्रहित तिरुमला दूध उत्पाद, एक दक्षिण-आधारित कंपनी के साथ एक समझौता किया है, जिसमें डेयरी किसानों को ऋण उपलब्ध कराया जायेगा जो दूध की आपूर्ति करते है। 2016 में इंदौर स्थित अनीक डेयरी का अधिग्रहण करने वाली फ़्रांस स्थित ग्रुप लैक्टैलिस ने अपने दूध के दायरे की संख्या को दोगुना करके तीन लाख तक करना और 2020 तक दूध की मात्रा 14 लाख से बढ़ाकर 25 लाख लीटर करने का लक्ष्य रखा है है। डेयरी इकाइयों के वित्तपोषण के लिए एसबीआई की योजना के अंतर्गत शेड का निर्माण, दुग्ध पशुओं की खरीद, दुग्ध मशीन और फूस कटर की पेशकश होगी।

  • सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुकिक ने एक समलैंगिक महिला को अगले प्रधान मंत्री के रूप में चुना है, जो रूढ़िवादी देश और व्यापक बाल्कन क्षेत्र के लिए एक मील का पत्थर है। एना ब्रनाबिक, 41, राजनीति में प्रवेश करने के एक साल से कम समय में प्रधानमंत्री बन गई है, जो अगस्त 2016 में लोक प्रशासन मंत्री बनी थी। ब्रनाबिक बाल्कन में सर्बिया की पहली महिला और समलैंगिक प्रधान मंत्री है जहां समलैंगिकता व्यापक है।

  • प्रसिद्ध कन्नड़ कवि और नाटककार एच एस शिवप्रकाश को सामाजिक और शैक्षिक क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित कुसुमग्राज राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया। नासिक स्थित यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र ओपन यूनिवर्सिटी (YCMUS) कुसुमाग्रज अध्यासन द्वारा गठित इस पुरस्कार में एक लाख रुपये, एक स्मृति चिन्ह और एक उद्धरण शामिल है। कुसुमाग्रज, जिन पर इस पुरस्कार का नाम दिया गया है, एक ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता प्रसिद्ध मराठी साहित्यकार स्व. वी वी शिरवाडकर का उपनाम था।

  • भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदंबी श्रीकांत ने फाइनल में जापानी क्वालीफायर कजुमासा सैकई पर जीत के साथ इंडोनेशिया ओपन पुरुष एकल ट्रॉफी जीती है जो उनका तीसरा सुपर सीरीज खिताब है। विश्व नंबर 22 श्रीकांत ने 47 वें नंबर के सैकई को सिर्फ 37 मिनट में ही 21-11, 21-19 से हराकर खिताब जीता।
  • पाकिस्तानी टीम ने अविश्वसनीय प्रदर्शन करते हुए चिर प्रतिद्वंद्वी भारत को हराकर ओवल में चैंपियंस ट्रॉफी जीती है। पाकिस्तान ने 338 रन बनाये जिसमें फखर जमान ने एक शानदार शतक लगाया। भारत ने जवाब में 158 रन बनाये, जिससे पाकिस्तान ने 180 रनों से जीतकर 1992 के बाद अपना पहला वैश्विक 50 ओवर का खिताब जीता। फखर ज़मान को मैन ऑफ़ द मैच घोषित किया गया।

 

Add a Comment

Your email address will not be published.

Close