Daily Current Affairs & General Awareness – 16-06-2017

 

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया की नौसेना दो बलों के बीच अंतर-क्षमता और सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास AUSINDEX-17 में भाग ले रही हैं। भारतीय नौसैनिक जहाज ज्योति, शिवालिक और कामोर्ता 13 से 17 जून के बीच ऑस्ट्रेलिया के फ्रीमेन्टल के एक बंदरगाह के दौरे पर हैं, जो अभ्यास में शामिल हो रहे हैं।

  • भारत, Global Innovation Index (GII) 2017 में 130 देशों के बीच छह स्थानों के सुधार के साथ 60वें स्थान पर आ गया है, जो मध्य और दक्षिण एशिया में शीर्ष-स्तरीय अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है। कॉर्नेल विश्वविद्यालय, इनसीड और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा तैयार सूचकांक, एशिया में उभरते हुए नवाचार केंद्र के रूप में भारत के उदय को दिखाता है, हालांकि देश चीन से काफी पीछे है, जो 22 वें स्थान पर है। 2017 में, स्विट्जरलैंड लगातार सातवें वर्ष के लिए रैंकिंग में प्रथम है।
  • दुनिया भर में काम कर रहे भारतीयों ने पिछले वर्ष 7 बिलियन डॉलर धनघर भेजा था, जिससे भारत चीन से आगे निकलकर सबसे अधिक प्रेषण प्राप्त करने वाला देश बन गया है। UN International Fund For Agriculture Development (IFAD) द्वारा “One Time At A Time” अध्ययन ने कहा है कि 200 मिलियन प्रवासियों ने विश्व स्तर पर 2016 में 445 मिलियन डालर से अधिक के रूप में अपने परिवार को प्रेषण के रूप में भेजा, जिससे लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिली। अध्ययन में कहा गया है कि भारत 2016 में 62.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ शीर्ष प्रेषण प्राप्तकर्ता रहा जिसके बाद चीन, फिलीपींस और पाकिस्तान का स्थान है।
  • विश्व बैंक ने अफगानिस्तान के लिए 500 मिलियन डॉलर से अधिक के वित्तपोषण को मंजूरी दी है, जिससे अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए परियोजनाओं की एक श्रृंखला को शुरु किया जा सकता है, पांच शहरों में सेवा वितरण में सुधार लाने में मदद मिलेगी और अफगान शरणार्थियों को पाकिस्तान से वापस भेज दिया जाएगा। बैंक ने कहा कि “जब अनिश्चितता के समय अर्थव्यवस्था में जोखिम बढ़ेगा तो 520 मिलियन डॉलर डोनर मनी सहित छह अनुदान, अफगान सरकार की मदद करेंगे।

  • राज्य स्वामित्व वाली तेल कंपनियों IOC, BPCL और HPCL ने 40 अरब डॉलर की लागत से महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले में दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) 50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ प्रमुख भागीदार होगा, जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) 25 फीसदी के हिस्सेदार होंगे।
  • चीन के नेतृत्व वाली एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक ने इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड को 150 मिलियन डॉलर इक्विटी निवेश ऋण को मंजूरी दे दी है, जो निजी परियोजनाओं को बैंक का पहला ऐसा ऋण है। इस बैंक में भारत एक प्रमुख भागीदार है, इसने भारत, जॉर्जिया और ताजिकिस्तान में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 324 मिलियन डॉलर के लिए दो ऋण और एक इक्विटी निवेश को मंजूरी दी है। एआईआईबी को आधिकारिक तौर पर 2016 में स्थापित किया गया था जिसमें 57 संस्थापक सदस्य थे। 100 बिलियन डॉलर की अधिकृत पूंजी के साथ, चीन 06 प्रतिशत वोटिंग शेयरों के साथ सबसे बड़ा शेयरधारक है। भारत 7.5 प्रतिशत के साथ दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है, उसके बाद रूस 5.93 प्रतिशत और जर्मनी 4.5 प्रतिशत है।

  • भारतीय वकील डॉ नीरु चड्डा अंतर्राष्ट्रीय निकाय के चुनाव के बाद अंतर्राष्ट्रीय समुद्र न्यायाधिकरण कानून (ITLOS) में न्यायाधीश बनने वाली पहली भारतीय महिला होगी। आईटीएलओएस में 2017 से 2026 तक उनका नौ साल का कार्यकाल होगा। ITLOS शीर्ष संयुक्त राष्ट्र निकाय है जो समुद्र के कानून से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय मामलों का फैसला करता है। वर्तमान में, पूर्व न्यायमूर्ति पी चंद्रशेखर राव, भारत सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जिनका कार्यकाल सितंबर 2017 में समाप्त होगा। 1996 में वह ट्रिब्यूनल के सदस्य चुने गए थे।

  • डेविड ग्रॉसमैन मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज जीतने वाले इजरायल के पहले लेखक बन गए हैं। उन्होंने अपनी किताब ‘अ हॉर्स वॉक्स इनटू अ बार’ के लिए £ 50,000 का नकद पुरस्कार अनुवादक जेसिका कोहेन के साथ साझा किया। यह पुरस्कार पहले एक करियर उपलब्धि के लिये दिया जाता था, लेकिन पिछले साल से एकल पुस्तक के लिये दिया जाने लगा। 2016 में, दक्षिण कोरिया की हान कांग को ‘द वेजिटेरियन’ के लिये पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Add a Comment

Your email address will not be published.

Close