टॉप 100 करंट अफेयर्स कैप्सूल मई 2016 (Hindi Current affairs May 2016 )

Advertisment

टॉप 100 करंट अफेयर्स कैप्सूल मई 2016 (Hindi Current affairs May 2016 )

  1. 8 वर्षों के लंबे प्रयासों के बाद रियल एस्टेट अधिनियम, 1 मई 2016 को लागू किया गया।
  2. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण के 1 मई 2016 से चालू होने की घोषणा की।
  3. भारत में पर्यटन क्षेत्र के उन्नयन के लिए संघ सरकार ने एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों) नामित एक पहल का शुभारंभ किया।
  4. लोकसभा ने राष्ट्रीय प्रतिपूरक वनीकरण कोष एवं राज्य प्रतिपूरक वनीकरण कोष जैसे विशेष कोषों का निर्माण करने के लिए प्रतिपूरक वनीकरण कोष बिल, 2015 पारित कर दिया।
  5. लोकसभा ने दिवाला एवं दिवालियापन संहिता विधेयक, 2016 पारित कर दिया है। इससे विश्व बैंक के सूचकांक ‘कारोबार करने में आसानी’ में भारत की रैंकिंग में सुधार में मदद मिलेगी।
  6. केंद्रीय रेल मंत्रालय ने तीर्थयात्रियों के लिए “भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन” का शुभारंभ किया। आईआरसीटीसी द्वारा 830 रुपये प्रतिदिन प्रति व्यक्ति के हिसाब से बुकिंग उपलब्ध कराई जाऐगी।संस्कृति और पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने नई दिल्ली में महाराणा प्रताप की 475 वीं जयंती समारोह के उपलक्ष्य में 100 रुपये का स्मारक सिक्का एवं 10 रुपये का सर्कुलेशन सिक्का जारी किया।
  7. बिहार सरकार ने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 की धारा 30 (2) (क ) के तहत ‘गुटखा’ और पान मसाला के किसी भी प्रकार के वितरण, निर्माण, भंडारण, खपत, ढुलाई एवं प्रदर्शन को 21 मई 2016 से एक वर्ष की अवधि के लिए प्रतिबंधित करने का फैसला किया है।
  8. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा केरल के छह प्रमुख शहरों में हल्के एवं भारी डीजल वाहनों, जोकि 10 से अधिक वर्ष पुराने हैं, पर प्रतिबंध लगा दिया गया।
  9. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महिलाओं के लिए सुरक्षा उपायों के साथ 20 ‘निर्भया बसों’ की शुरूआत की।
  10. मानव संसाधन विकास मंत्री ने लखनऊ में शब्दकोशों की देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिपोजिटरी ‘भारतवाणी पोर्टल’ की शुरूआत की।
  11. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट के छह क्षेत्रीय भाषाओं वाले संस्करण का शुभांरभ किया।
  12. स्पेन की हाई स्पीड ‘टैल्गो ट्रेन’ का भारत में ट्रायल रन किया गया।
  13. भारत सरकार द्वारा ‘मिशन इंद्रधनुष’ का पुनःनामकरण किया जायेगा। रोग-प्रतिरक्षण के लिए चार नए टीके भी शामिल किये गए।
  14. दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन को स्थापित करने के लिए ‘तीस मीटर टेलीस्कोप (टीएमटी) परियोजना’ को लद्दाख के ‘हानले’ में स्थापित किया जा सकता है।
  15. तेलंगाना सरकार द्वारा 31 करोड़ रुपये की लागत के साथ निजामाबाद के पदिगल में ‘मसाला पार्क’ स्थापित किया जाऐगा।
  16. शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरी झंडी दिखाकर देश की पहली ड्राइवररहित मेट्रो ट्रेन को नई दिल्ली में ट्रैक पर परीक्षण के लिए रवाना किया।
  17. राजस्थान में आरटीआई का एक स्मारक बनाया गया।
  18. दुनिया का सबसे बड़ा माल वाहक विमान ‘एंटोनोव एएन -225 मृया’ हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा।
  19. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारत का पहला यात्री संतोष सर्वेक्षण किया गया।
  20. इराक सरकार द्वारा शिया मुस्लिम संप्रदाय के धार्मिक नेता मुक्तदा अल सद्र के समर्थकों द्वारा संसद पर धावा बोलने के बाद आपातकालीन स्थिति घोषित की गई।
  21. कनाडा के अलबर्टा प्रांत के जंगलों में लगी प्रचण्ड आग को बुझाने के लिए आपातकालीन स्थिति घोषित की गई।
  22. सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी विप्रो ने दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको एवं प्रिंसेस नौराह यूनिवर्सिटी (PNU) के साथ मिलकर रियाद में सऊदी अरब के पहले ‘केवल महिला बिज़नेस एवं टेक्नोलॉजी पार्क (डब्ल्यूबीपी)’ का उद्घाटन किया।
  23. पूर्व रक्षा मंत्री एवं ब्रिटेन में भारत के पहले उच्चायुक्त वी के कृष्ण मेनन की 120 वीं जयंती पर लंदन में श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
  24. फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए नकारात्मक जोखिम का समाधान करने की मांग पर जापान, चीन, दक्षिण कोरिया के वित्त मंत्री एवं केंद्रीय बैंक गवर्नर तथा दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन ने सहमति जताई।
  25. जिम्बाब्वे के केंद्रीय बैंक द्वारा देश में नकदी की कमी को पूरा करने के लिए अमेरिकी डॉलर का अपना संस्करण ‘बांड नोट्स’ शुरू किया जाएगा।
  26. प्रतिष्ठित कवि रवींद्रनाथ टैगोर की 155 वीं जयंती के उपलक्ष्य में, मिस्र में 8 से 12 मई तक एक समारोह आयोजित किया गया।
  27. समुद्र के लिए पहली मेट्रो लाइन लॉस एंजिल्स से सेंटा मोनिका के लिए शुरू की गई। 1950 के बाद यह पहली बार है की कि समुद्र के लिए लोकल ट्रेन सेवा की वापसी हुई है।
  28. भारत, थाईलैंड एवं म्यांमार एक 1400 किलोमीटर लम्बे हाईवे के माध्यम से जुड़ेंगे, यह हाईवे भारत को दशकों में पहली बार जमीनी मार्ग से दक्षिण पूर्व एशिया के साथ जोड़ेगा।
  29. भारतीय विदेश मंत्रालय ने लीबिया की यात्रा करने से भारतीय नागरिकों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
  30. गल्फ के पर्यटन एवं व्यापार के विकास को बढ़ाने के लिए दुबई ने दुनिया की पहली 3 डी-प्रिंटेड ऑफिस बिल्डिंग बनाई है।
  31. बिहार सरकार, यूनिसेफ एवं एमडीएम ने कुपोषण को रोकने के लिए हाथ मिलाया।
  32. संयुक्त अरब अमीरात में एक्स डेजर्ट ईगल -II में भारतीय वायुसेना ने भाग लिया।
  33. परमाणु रिएक्टर के निर्माण के लिए चीन ने सूडान के साथ दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये।
  34. “वीमेन: अपलिफ्टिंग एंड यूनाइटिंग द वर्ल्ड” विषय के साथ महिला सशक्तिकरण पर एक छह दिवसीय वैश्विक सम्मेलन।
  35. दिल्ली में बच्चों के संरक्षण के लिए ‘सार्क’ देशों की ऐतिहासिक बैठक आयोजित की गई। यह आठ देश (अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका) साउथ एशिया इनिशिएटिव टु एन्ड वायलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रन (SAIEVAC) को शुरू करने के लिए इकठ्ठा हुए।
  36. समुद्री क्षेत्र में साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए भारत और अमेरिका ने नई दिल्ली में पहली समुद्री सुरक्षा वार्ता की। दोनों देशों ने पहले दौर की वार्ता सफलतापूर्वक पूरी की।
  37. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय एवं पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग ने गौशालाओं-काऊशेड्स पर नई दिल्ली में एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया ।
  38. भारत सहित 55 देशों से, 300 से अधिक कंपनियों की भागीदारी के साथ हवाई शो के 16 वें संस्करण को, 9 से 11 मई तक दुबई इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सहिबिशन सेंटर में आयोजित किया गया।
  39. ओईसीडी की रिपोर्ट के अनुसार- भारत, विश्व स्तर पर नकली माल के निर्यात में पांचवें स्थान पर शुमार है, जबकि सूची में चीन नंबर 1, टर्की नंबर 2 एवं सिंगापुर नंबर 3 पर हैं।
  40. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा ‘एक्शन ऑन एयर क्वालिटी’ शीर्षक रिपोर्ट जारी की गयी।
  41. एसोचैम(ASSOCHAM) और केपीएमजी(KPMG ) के एक संयुक्त अध्ययन के मुताबिक, भारत विश्व का पांचवा सबसे बड़ा ई-कचरा उत्पादक देश है।
  42. भारत 2015 के शीर्ष 10 इस्पात आयातकों में से एक: डब्ल्यूएसए।
  43. भारतीय अर्थव्यवस्था, वित्तवर्ष 17 में 7.8% की वृद्धि दर्ज कर सकती है: क्रेडिट सुइस
  44. भारतीय अर्थव्यवस्था को वित्तवर्ष 17 में 7.7% की बढ़त हासिल होगी: ऍफ़आईसीसीआई सर्वेक्षण
  45. भारत, 18.35 गुलामों की संख्या के साथ वैश्विक गुलामी सूचकांक में सबसे ऊपर है।
  46. भारत, वैश्विक प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में 41 वें स्थान पर आ गया है।
  47. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने मजदूर दिवस (1 मई) पर ‘एक कर्मचारी एक ईपीएफ खाता’ प्रणाली की शुरुआत की, साथ ही केंद्रीकृत प्रसंस्करण के लिए ईपीएफओ-ई-संकिशा नाम के एक सॉफ्टवेयर का शुभारंभ भी किया, जिससे खातों को आसानी के साथ संघठित एवं हस्तांतरित किया जा सके।
  48. मोबाइल भुगतान प्रमुख ‘पेटीएम’ ने अपने भुगतान बैंक के लिए अपेक्षित प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे को बनाने के लिए विप्रो लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया।
  49. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) के लिए एक व्यापार मंच का शुभारंभ किया। यह छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए समर्पित पहला व्यापार मंच है। यह एनएसई एवं भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) की एक संयुक्त पहल है।
  50. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के लिए 7.5% की लगातार वृद्धिदर का अनुमान लगाया है, निजी उपभोग को इस विकास का कारण माना जा रहा है, हालाँकि कमजोर निर्यात एवं उधारी की राशि में वृद्धि भारतीय अर्थव्यस्था पर भारी रहे।
  51. कोटक महिंद्रा बैंक ने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक (GIFT) सिटी में आईएफएससी बैंकिंग यूनिट खोली।
  52. वित्त के लिए राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पिछले तीन सालों में इरादतन चूककर्ताओं की संख्या 5554 से बढ़कर 7686 हो गई है।
  53. एमसीबी कैपिटल मार्केट्स ने 8 -13 साल के बीच मैच्युरिटी वाले भारत के सरकारी बॉंड पर केन्द्रित, दुनिया का पहला एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) शुरू किया।
  54. संघ सरकार ने सहयोग मुद्रा की अदला-बदली के समझौते के विषय पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और संयुक्त अरब अमीरात के केंद्रीय बैंक (यूएई) के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
  55. नैसकॉम ने एक प्रोडक्ट डिजाइन पहल का निर्माण करने के लिए फेसबुक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ताकि युवा उद्यमियों को प्रॉब्लम सॉल्वर बनने में मदद मिल सके।नैसकॉम ने प्रोडक्ट डिजाइन पहल के लिए फेसबुक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
  56. आईसीआईसीआई बैंक, ग्रुपिंग-प्रमोटेड न्यू डेवलपमेंट बैंक के साथ बांड इसुएंस, को-फाइनेंसिंग, ट्रेज़री मैनेजमेंट एवं ह्यूमन रिसोर्सेज के लिए भागीदारी करने वाली देश की पहली वित्तीय संस्था बन गई है।
  57. फेडरल बैंक ने संयुक्त राज्य अमेरिका में निवास कर रहे ग्राहकों द्वारा भारत में ऑनलाइन इनवर्ड रेमिटेंस की सुविधा प्रदान करने के लिए ट्रांसफास्ट रेमिटेंस एलएलसी के साथ भागीदारी की।
  58. सेंट्रल बैंक यूरोप ने यह घोषणा की कि वह वर्ष 2018 के अंत तक 500 यूरो के बैंक नोटों का उत्पादन बंद कर देगा ताकि काले धन को वैध बनाने, काला बाजारी एवं आतंकवादी वित्तपोषण आदि बुर्राइयों के लिए इनका दुरूपयोग न हो सके।
  59. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) भारत को अपनी उधारी इस साल बढ़ाकर तीन अरब अमरीकी डालर करने का इच्छुक है ताकि देश में ‘मजबूत वृद्धि’ का समर्थन किया जा सके।
  60. आईडीबीआई बैंक ने गांधीनगर के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में एक अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग इकाई (IBU) खोलने का फैसला किया।
  61. प्रतिभूति बाजार नियामक सेबी ने प्रतिभूतियों के संरक्षक के रूप में कार्य करने के लिए यस बैंक को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।
  62. भारत के सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक ‘सारस्वत’ ने महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में सूखा रहत कार्य के लिए एक करोड़ रुपये का दान दिया है। इस बाबत वाइस चेयरमैन गौतम ई ठाकुर ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को 50 लाख रुपये का चेक सौंपा।
  63. केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि बैंक, तेलंगाना राज्य में गरीबों को “मुद्रा योजना ” के तहत 6000 करोड़ रुपये ऋण प्रदान करेगा।
  64. साउथ इंडियन बैंक ने ऑस्ट्रेलिया से प्रतिस्पर्धी दरों पर ऑनलाइन इनवर्ड रेमिटेंस के लिए नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक (एनएबी) के साथ भागीदारी की ।
  65. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की है कि ‘आय घोषणा योजना 2016’ ब्यौरा एवं भुगतान दाखिल करने के लिए 30 सितंबर तक लागू रहेगी।
  66. भारतीय रिजर्व बैंक ने 29 एजेंसी बैंकों को आयकर की देय राशियों का भुगतान स्वीकार करने के लिए प्राधिकृत किया, ताकि तारीख से पर्याप्त समय पहले भुगतान हो सके।
  67. आईडीएफसी बैंक ने #आईडीएफसी ट्विटर रिज्यूमे नाम से एक ट्विटर अभियान की शुरुआत की, जिसकी मदद से नई नौकरी के लिए आवेदन करना उतना ही आसान होगा जितना कि एक ट्वीट भेजना।
  68. डीबीएस बैंक ने हैदराबाद में अपने मुख्यालय के बाहर अपने सबसे बड़े प्रौद्योगिकी केंद्र को स्थापित करने का निर्णय लिया।
  69. रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) ने अपने अंतरराष्ट्रीय परिचालन को मौजूदा 38 से 13 देशों तक सीमित करने की योजना के तहत भारत में अपने बैंकिंग परिचालन को बंद करने का निर्णय लिया।
  70. भारतीय स्टेट बैंक ने अपने पांच सहयोगी बैंक एवं भारतीय महिला बैंक के खुद के साथ विलय करने की योजना बनाई है।
  71. नेपाल एसबीआई बैंक ने भारत और नेपाल के बीच ऑनलाइन व्यापार और गैर-व्यापार लेनदेन की सुविधा के लिए भुगतान गेटवे की शुरूआत की। इस बाबत बैंक ने प्रधानमंत्री प्राकृतिक आपदा राहत कोष के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री कश्मीर पी ओली को 5.21 करोड़ रुपये का चेक सौंपा।
  72. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मार्च तिमाही में 5,370 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया है, जो भारत के बैंक के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा तिमाही घाटा है।
  73. होंडा मोटर्स स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने इसके खरीदारों के लिए खुदरा वित्तपूर्ति हेतु मुंबई स्थित इंडसइंड बैंक के साथ भागीदारी की।
  74. नोमुरा फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी ने एलआईसी इंडिया के साथ म्यूचुअल फंड संयुक्त उद्यम से पूरी तरह वापस कर ली है। इस एसेट मैनेजमेंट कंपनी में एलआईसी की 45 फीसदी एवं एलआईसी हाउसिंग की 20 फीसदी हिस्सेदारी है।
  75. इस्लामी विकास बैंक ने अहमदाबाद में अपनी पहली शाखा खोलने का निर्णय लिया।
  76. ईपीएफओ ने इसके ग्राहकों के लिए बीमा की रकम दोगुनी (6 लाख रुपये) कर दी है।
  77. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने संपत्ति खरीद पर स्टांप शुल्क एवं पंजीकरण की सुविधा के लिए ई-एसबीटीआर (e-SBTR) की शुरूआत की।
  78. कवरफॉक्स ने ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के साथ गठजोड़ की घोषणा की।
  79. एचडीएफसी, दुनिया की शीर्ष 10 उपभोक्ता वित्तीय सेवा कंपनियों में से एक।
  80. वित्त वर्ष 2019 में भारत की विकास दर में 8 प्रतिशत की वृद्धि होगी: फिच।
  81. चाय बोर्ड ने बिक्री संख्या 25 से पेनइंडिया की ई-नीलामी के लिए बैंक ऑफ इंडिया को नए समाधानकर्ता बैंक के रूप में नामित किया।
  82. भारती एयरटेल व्यापार एवं जीबीआई ने मध्य पूर्व में कई नए देशों को एयरटेल की प्रत्यक्ष पहुंच बढ़ाने के लिए एक सामरिक भागीदारी की।
  83. मुंबई स्थित जोन स्टार्टअप्स इंडिया ने ऐसी सशक्त महिला उद्यमियों का समर्थन करने के लिए, जो प्रौद्योगिकी वेंचर्स का निर्माण कर रही हैं, एक छह-साप्ताहिक एक्सेलरेटर प्रोग्राम “एम्पावर” शुरू किया।
  84. अपोलो हॉस्पिटल्स ने विलियम ऑस्लर स्वास्थ्य प्रणाली के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य मरीजों के स्वास्थ्य एवं कल्याण को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना है।
  85. ऑस्ट्रेलियाई उद्यमी क्रेग राइट ने सार्वजनिक रूप से बिटकॉइन निर्माता सातोशी नकमोटो के रूप में खुद की पहचान की।
  86. अमेरिकी ऑनलाइन टैक्सी समूहक ‘उबर’ एवं चीन की ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ग्रुप ने ‘अली पे’ नाम के भुगतान मंच के लिए एक वैश्विक साझेदारी की घोषणा की।
  87. आईटी क्षेत्र की प्रमुख ‘एमफैसिस’ एवं ध्वनि आधारित निकटता संचार कंपनी ‘टोन टैग’ ने बैंकिंग एवं खुदरा उद्योग के लिए डिजिटल बैंकिंग समाधान प्रदान करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की।
  88. कैपजेमिनी ने नैस्कॉम के साथ संयुक्त रूप से बहरे और अंधों के लिए हेलेन केलर संस्थान में अपने डिजिटल साक्षरता केंद्र का शुभारंभ किया, जो पनवेल और नवी मुंबई के आसपास के क्षेत्रों में लोगों को डिजिटल साक्षरता के क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए समर्पित होगा।
  89. रिलायंस पावर की बांग्लादेश में 3,000 मेगावाट वाले एलएनजी आधारित बिजली संयंत्र स्थापित करने की योजना है। 750 मेगावाट वाले गैस आधारित बिजली संयंत्र का पहला चरण ढाका के निकट मेघनघाट में स्थापित किया जायेगा।
  90. केंद्र सरकार ने बेंगलुरु में इन्फोसिस के एक आईटी/आईटीईएस ‘स्पेशल इकनोमिक जॉन’ को स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
  91. फ्लिपकार्ट, डॉ अश्विन महेश की सोशल टेक्नोलॉजी लैब ‘मैपयूनिटी’ के साथ अपनी मैप सेवाओं की शुरुआत करेगी। ‘मैपयूनिटी’ ने ‘स्मार्ट सिटी’ मिशन के तहत चुनिंदा एवं अन्य प्रमुख शहरों के लिए ‘टेकनगर’ नाम से एक सामाजिक नेटवर्क शुरू किया है।
  92. भारतीय मूल के अमेरिकी स्यमन्तक पायरा ने प्रतिष्ठित ‘इंटेल फाउंडेशन यंग साइंटिस्ट अवार्ड’ जीता। उन्हें यह अवार्ड ‘इलेक्ट्रॉनिक नी ब्रेस’ विकसित करने के लिए दिया गया जिसकी मदद से कमजोर घुटनों वाले व्यक्तियों को चलने में मदद मिलेगी।
  93. प्रख्यात हैरी पॉटर श्रृंखला लेखक ‘जे के राउलिंग’ को उच्चतम फ्रांसीसी नागरिक सम्मान ‘फ्रेंच लीजन ऑफ़ ऑनर’ से सम्मानित किया गया।
  94. ए आर रहमान को जापान के ‘फुकुओका पुरस्कार 2016’ से सम्मानित किया गया।
  95. सिएट अवार्ड इवेंट में विराट कोहली को ‘टी 20 प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ एवं अश्विन को ‘सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज’ घोषित किया गया।
  96. डिस्कस थ्रो में सीमा पूनिया रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई।
  97. रियल मैड्रिड एफसी ने 2016 यूईएफए चैम्पियंस लीग जीता।
  98. सनराइजर्स ने आरसीबी को हराकर 8 रन से आईपीएल ट्रॉफी जीती।
  99. लुईस हैमिल्टन ने मोनाको ग्रां प्री जीता।
  100. एलिस्टेयर कुक 10000 टेस्ट रन बनाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए हैं।
Advertisment