Preparation Strategy for SSC CGL Tier 1

By – Sandeep Bohay

SSC CGL 2016 की परीक्षा 8 मई व 22 मई को होने जा रही है। परीक्षार्थियों के पास लगभग 50 दिन का समय है। आइये देखते हैं की आपकी क्या रणनीति होनी चाहिए… प्रश्न पत्र के 4 भाग हैं…1)Reasoning 2)GK 3)English 4)Quant
Reasoning:- इसके लिए कोई पुस्तक खरीदने की आवश्यकता नही है, केवल mock tests से अभ्यास कीजिये क्योंकि हर बार एक ही प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं
GK:- इसके लिए सबसे बेहतरीन पुस्तक है- Lucent gk(~₹140)..परीक्षा से पहले इस पुस्तक को 2 से 3 बार अवश्य पढ़ें ,इससे आप 20-25 अंक के योग्य हो जायेंगे और इससे ज्यादा की उम्मीद भी मत रखिये ।
English:- पहली पुस्तक जो आपके शब्द भंडार को अच्छा बनाएगी वो है- Word power made easy by N Lewis…यह बहुत ही उम्दा पुस्तक है। और दूसरी पुस्तक है ssc english by ajay singh(mb publication)…इसके आरम्भ में दिए गए सभी नियमो को अच्छे से याद करिये और उसके बाद इसमें दिए mock tests से अभ्यास कीजिये। प्रतिदिन समाचार पत्र जरूर पढ़िए(the hindu/indian express)
Math:- यह सबसे महत्वपूर्ण विषय है। इसके लिए platform की पुस्तकें सबसे अछि रहेंगी। आप मेरे लिखित notes से भी अभ्यास कर सकते हैं ।
अब सबसे महत्वपूर्ण बात :- अभ्यास । आपका लक्ष्य होना चाहिए की आपको परीक्षा से पहले 30+ प्रश्न पत्र हल करने हैं और विश्वास कीजिये अगर आप ऐसा करते हैं तो निश्चित रूप से आप 120-140 अंक प्राप्त करेंगे ।
अगर आप अभी gk में 15+,eng में 25+,reasoning में 35+,और गणित में 35+ अंक लेने में सक्षम हैं तो कृपा करके पुस्तकें पढ़ने में ज्यादा समय व्यर्थ न गवाएं ,जितना अभ्यास हो सकता है करें यही आपकी सफलता की कुंजी है,जितना आप अभ्यास करेंगे उतनी आपकी गति बढ़ेगी और आप अधिक प्रश्न हल कर पाएंगे ।पहले कुछ प्रश्न पत्र बिना किसी समय सीमा के अभ्यास करें और उसके बाद 2 घण्टे में ही पेपर को समाप्त करने का प्रयास करें । सभी mock tests में प्राप्त किये गए अंकों का रिकॉर्ड अवश्य रखें और हर बार यह लक्ष्य रखें की आपको पिछले टेस्ट में प्राप्त किये गए अंकों से ज़्यादा अंक हासिल करने हैं,इससे आपको खुद से ही प्रेरणा मिलेगी।
.gk>rsng>eng>math या rsng>gk>eng>math इनमे से आप किसी भी तरह से कर सकते हैं बस आपको कोशिश ये करनी है की पहले 3 भाग आप जितनी जल्दी कर सकें करिये ताकि गणित के लिए ज्यादा समय बचा सकें ।
Gk- 10-12 min, eng- 18-20 min, rsng- 30-32 min, math- 45-50 min…ये समय सीमा आपका लक्ष्य होना चाहिए और यह आप निरंतर अभ्यास के बाद ही हासिल कर पाएंगे और हाँ 2011-2015 तक आये हुए सभी प्रश्नपत्र ज़रूर हल करें क्योंकि एसएससी में प्रश्नो की पुरणावृति बहुत होती है ।
आपको हर रोज़ 6-8 घण्टे पढ़ना चाहिए जिसमे 2 घण्टे mock test और 1-2 घण्टे उसका विश्लेषण करने का समय भी शामिल है ।
नियमित रूप से www.sscnaukari.in वेबसाइट के सभी पोस्ट को पढ़ते रहें, यह बहुत ही बेहतरीन वेबसाइट है जहाँ आपको ssc से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी मिलेगी जो आपकी सफलता में उपयोगी साबित होगी ।
प्रतिदिन व्यायाम जरूर करें ,इससे आपमें ज्यादा ऊर्जा का संचार होगा और आप अधिक केंद्रित रहेंगे ……धन्यवाद ।